माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
दिवाली से पहले भारत में जला दुनिया का सबसे बड़ा दीया... बना गिनीज बुक विश्व रिकार्ड

दिवाली से पहले भारत में जला दुनिया का सबसे बड़ा दीया... बना गिनीज बुक विश्व रिकार्ड

//Punjab/Mohali :

करीब 1,000 किलो स्टेनलेस स्टील से बने इस दीये में साढ़े तीन हजार लीटर से भी ज्यादा तेल भरा गया।

पंजाब के मोहाली में शनिवार को दुनिया का सबसे बड़ा दीया जलाकर विश्व रिकाॅर्ड बनाया गया। एकता और शांति का संदेश देते हुए विश्व रिकॉर्ड के साथ संपन्न हुए इस आयोजन के लिए 10,000 से अधिक नागरिकों ने तेल का योगदान दिया। यह तेल भी कोई इंडस्ट्रियल वेस्ट नहीं था बल्कि पूरी तरह से बीज से निकाला गया। मतलब कि जैविक तेल, जो हम दीपावली में इस्तेमाल करते हैं।
एक हजार किलो स्टील से बना है यह दीया
इस दीये को करीब 1,000 किलो स्टील से बनाया गया है। इस दीये का व्यास 3.37 मीटर का है। उसमें करीब 3,560 लीटर तेल भरा गया। आयोजकों का कहना है कि इसे विश्व शांति, धर्मनिरपेक्षता और मानवतावाद के संदेश को फैलाने के लिए प्रज्ज्वलित किया गया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments