पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
किसी के भी पब्लिक अकाउंट के वीडियो को कर सकते हैं सेव , इंस्टाग्राम का नया फीचर लांच 

इंस्टाग्राम का नया फीचर लांच 

गैजेट्स

किसी के भी पब्लिक अकाउंट के वीडियो को कर सकते हैं सेव , इंस्टाग्राम का नया फीचर लांच 

गैजेट्स//Rajasthan/Jaipur :

लोगों खासकर युवाओं में बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म व मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम अब पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए यह नया फीचर लेकर आई है। इस फीचर में यूजर्स को पब्लिक अकाउंट्स से  डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी।इंस्टाग्राम  का वह नया फीचर जो अभी तक सिर्फ अमेरिका के यूजर्स के लिए मौजूद था, अब उसका फायदा पूरी दुनिया के लोग उठा सकेंगे। 23 नवंबर यानी आज से इंस्टाग्राम पर एक नया फीचर आ गया है और वह फीचर है पब्लिक अकाउंट वाले रील्स को अपने मोबाइल में ऑफलाइन सेव करने वाला फीचर। 

Reel के डाउनलोड करने के लिए क्या है प्रोसेस?
यूजर्स को Reel पर शेयरआइकन पर टैप करने पर सेव करने का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही वे  सेव पर क्लिक करेंगे वह आपकी अपनी गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा।इस डाउनलोड हुई रील में क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम हैंडल के साथ एक वॉटरमार्क शामिल होगा, इस बात की पुष्टि इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी ने अपनी पोस्ट में की। 

उन्होंने यह भी कहा कि यह सुविधा वैकल्पिक (optional) है और पब्लिक अकाउंट वाले लोगों के पास यह अधिकार रहेगा कि अगर वे नहीं चाहते कि उनकी रील को कोई डाउनलोड करे तो वे डाउनलोग करने की परमिशन को हटा सकते हैं। इसके बाद कोई भी उनकी रील्स को डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

बता दें कि वे रील्स जो ऑफलाइन नहीं देखी जा सकती है उन्हें पहले की तरह ही ऐप में सेव करके देखा जा सकता है।

पब्लिक अकाउंट यूजर्स अपनी रील्स को डाउनलोड करने की परमिशन कैसे दें? क्या है प्रोसेस?
इंस्टाग्राम ने बताया कि अगर आप अपना अकाउंट पब्लिक करते हैं और चाहते हैं कि आपकी रील्स को लोग डाउनलोड कर लें तो इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

सबसे पहले तो आपको रील रिकॉर्ड करनी होगी और अगर आप चाहते हैं तो एडिट करना होगा। इसके बाद दाहिनी तरफ नीचे की साइड ‘next’ का ऑप्शन होगा। वहां क्लिक करें।
More ऑप्शन पर क्लिक करें और एडवांस सेटिंग में जाएं।
एडवांस सेटिंग में जाने पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा Allow people to download your reels। उसे ऑन करने पर लोग आपकी रील को डाउनलोड कर सकेंगे।
अगर आपके अकाउंट पर बहुत सारी रील्स हैं तो आपके पास यह भी सुविधा रहेगी कि आप किस रील को यूजर्स को डाउनलोड करने की परमिशन देते हैं और किस रील को नहीं।

18 साल से कम के लोगों के लिए अलग रूल
वे यूजर्स जो 18 साल या उससे कम के हैं उनके लिए इंस्टाग्राम के इस नए फीचर में एक चीज अलग है। इस तरह के यूजर्स का अगर पब्लिक अकाउंट है तो Reels डाउनलोड करने के लिए डिफॉल्ट सेटिंग ऑफ रहेगी। हालांकि यूजर जब चाहे उसे टर्न ऑफ कर सकता है और उसके बाद लोग उसकी रील्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

क्लोज फ्रेंड्स को लेकर आया था नया फीचर
इस महीने की शुरुआत में, इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर शुरू किया था जो यूजर्स को अपने पोस्ट केवल ‘क्लोज फ्रेंड्स’ के एक छोटे ग्रुप के साथ शेयर करने की परमिशन देता है। मेटा के फाउंडर, चेयरमैन और CEO मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर अपने ब्रॉडकास्ट चैनल पर कहा कि यह फीचर यूजर्स को लिमिटेड ऑडिएंस के लिए पोस्ट और रील्स शेयर करने का विकल्प देता है।

यूजर्स को अपने इंस्टाग्राम फीड पर एक नई पोस्ट शेयर करते समय ‘ऑडिएंस’ सिलेक्ट का एक एक्स्ट्रा ऑप्शन मिलेगा। ‘ऑडियंस’ बटन पर टैप करने पर एक पॉप-अप विंडो खुलेगी जिसमें यूजर्स से पूछा जाएगा कि क्या वे इसे अपने ‘क्लोज फ्रेंड’ लिस्ट के साथ उस पोस्ट को शेयर करना चाहते हैं। विंडो लिस्ट को एडिट करने का ऑप्शन भी देती है। क्लोज फ्रेंड लिस्ट में शामिल फॉलोअर्स लिमिटेड एक्सेस के साथ किसी पोस्ट या रील को लाइक करने या कमेंट करने पर एक-दूसरे के यूजरनेम देख सकेंगे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments