पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
पाई-पाई को तरस जाएगी ‘आप’ ! शराब नीति मामले में खाता सीज करने की तैयारी में ईडी

राजनीति

पाई-पाई को तरस जाएगी ‘आप’ ! शराब नीति मामले में खाता सीज करने की तैयारी में ईडी

राजनीति//Delhi/New Delhi :

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो कांग्रेस की तरह आम आदमी पार्टी के भी बैंक खाते सीज किए जा सकते हैं, हालांकि दोनों ही मामलों में कारण अलग-अलग हैं। अगर ऐसा होता है तो विपक्षी इंडिया गठबंधन के दो बड़े दलों को पैसों की तंगी से जूझना पड़ सकता है।

आम आदमी पार्टी के लिए शराब नीति केस गले की बड़ी फांस बन चुका है। अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे आप के शीर्ष नेता इस मामले में पहले से जेल में हैं। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आम आदमी पार्टी को ही मुख्य आरोपी बनाने की तैयारी में है। ईडी की इस तरह की कार्रवाई से एजेंसी के लिए आप के खातों और संपत्तियों को कुर्क करने का रास्ता साफ हो जाएगा।
ईडी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांग्रेस की तरह आप के भी बैंक खाते सीज किए जा सकते हैं, हालांकि दोनों ही मामलों में कारण अलग-अलग हैं। आयकर विभाग ने जहां कांग्रेस के वित्तीय प्रबंधन में कथित विसंगतियां पाने के बाद उसका खाता सीज किया है, जबकि ईडी के मुताबिक, आप पीएमएलए के तहत एक आरोपी है और ऐसे में निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कदम उठाते हुए एजेंसी उसकी संपत्ति और खातों को अटैच कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो विपक्षी इंडिया गठबंधन के दो बड़े दलों को पैसों की तंगी से जूझना पड़ सकता है।
ईडी ने अरविंद केजरीवाल को बताया शराब घोटाले का किंगपिन
ईडी ने ‘ग्राउंड फॉर अरेस्ट’ (गिरफ्तारी का आधार) रिपोर्ट और रिमांड एप्लिकेशन में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले के ‘प्रमुख साजिशकर्ता’ और “किंगपिन” के रूप में नामित किया है। मामले की जांच में शामिल एक वरिष्ठ ईडी अधिकारी ने बताया कि निदेशालय मई तक आरोप पत्र दाखिल कर सकता है, जिसमें केजरीवाल और बीआरएस नेता के. कविता के अलावा पांच अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया जाएगा।
गोवा में चुनावी अभियान की फंडिंग का आरोप
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ईडी ने पांच हवाला ऑपरेटरों के माध्यम से दिल्ली से गोवा तक 45 करोड़ रुपये के मनी ट्रेल की कड़ियां जोड़ ली हैं। इनके बयान दर्ज करने के साथ ही उनकी जांच भी कर ली गई है। एजेंसी की रिपोर्ट और रिमांड एप्लिकेशन में कहा गया है कि आप पर कथित अपराध की आय से गोवा में अपने चुनावी अभियान की फंडिंग का आरोप है।
हवाला आॅपरेटर और कारोबारियों का काॅल रिकाॅर्ड
बताया जाता है कि प्रवर्तन निदेशालय के पास हवाला ऑपरेटर्स और स्थानीय कारोबारियों के बीच हुई चैट और मैसेज का डिटेल भी है, जिन्होंने कथित तौर पर गोवा चुनाव के दौरान प्रचार अभियान के लिए पेमेंट प्राप्त किया था। ईडी अधिकारी ने कहा, ‘उनके बीच बातचीत के डिटेल से पता चलता है कि पैसा हवाला चैनलों के जरिये दिल्ली से गोवा तक कैसे पहुंचा। यहां कुछ पेमेंट नकद और कुछ चेक के रूप में किया गया था। हमने ‘गिरफ्तारी के लिए आधार’ और रिमांड आवेदन में इसकी पूरी डिटेल दी है। आरोपपत्र के साथ और भी सबूत एवं दस्तावेज संलग्न किए जाएंगे।’

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments