पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
जिम्बाब्वे को 100 रन से रौंदकर युवा ब्रिगेड ने सिखाया सबक, 1-1 की बराबरी 

राजनीति

जिम्बाब्वे को 100 रन से रौंदकर युवा ब्रिगेड ने सिखाया सबक, 1-1 की बराबरी 

राजनीति//Delhi/New Delhi :

भारत के लिए अभिषेक शर्मा का तूफानी शतक, मुकेश कुमार और आवेश ने तीन-तीन, जबकि बिश्नोई ने दो और सुंदर ने एक विकेट लिया।

जिम्बाब्वे के खिलाफ शनिवार को हरारे में शुरू हुई पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में रविवार को हरारे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने मेजबानों का आइना दिखाते और कड़ा सबक सिखाते हुए उसे 100 रनों से रौंद दिया। 
जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी पर आते हुए पहले मैच में मिली शर्मनाक हार से गुस्साए करोड़ों फैंस को भी शांत करते हुए मैसेज दे दिया कि पहले मैच की हार बस दिन विशेष का मसला था। वास्तव में दूसरे टी20 में जिम्बाब्वे की हार तभी तय हो गई थी, जब अभिषेक शर्मा (100) की अगुवाई में भारतीय बल्लेबाजों ने प्रचंड प्रहार लगाते हुए मेजबानों के सामने 235 रनों का विशाल लक्ष्य सामने रख दिया था। 
यहां से यही देखना बाकी था कि हार कितनी रनों से होती है। और दिन की समाप्ति पर यह पूरे सौ रन से हुई और टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को बुरी तरह से पटक दिया। शतकवीर अभिषेक शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार के लिए दूर-दूर तक कोई चैलेंज नहीं था। 
जिम्बाब्वे की ओर से ओपनर वेसली माधेवेरे (43) और निचले क्रम में ल्यूक जांग्वे (33) ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने  पिच पर टिकने की मनोदशा दिकाई। उसके सात बल्लेबाज दो दहाई का भी आंकड़ा नहीं छू सके और बड़े स्कोर के दबाव में अंट-शंट स्ट्रोक खेलते रहे। 
बड़ा वार आवेश खान ने चैथे ओवर में किया, जब उन्होंने टीम के स्टार बल्लेबाज और कप्तान सिकंदर रजा (4) और मायर्स (0) को पांच गेंदों के भीतर चलकर उसकी मनोदशा पर जोरदार प्रहार किया, तो इसके बाद रवि बिश्नोई, वॉशिंगटन सुंदर का काम और आसान हो गया। भारत के लिए मुकेश खुमार और आवेश ने तीन-तीन, जबकि बिश्नोई ने दो और सुंदर ने एक विकेट लिया।
पहली पाली में भारतीय बल्लेबाजों ने पहले वनडे में मिली शर्मनाक हार का गुस्सा निकालते हुए जिम्बाब्वे के सामने जीत के लिए 235 रनों का पहाड़ सा टारगेट दिया। टॉस जीतकर पहले बल्ला थामने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही, जब कप्तान शुभमन गिल (2) सस्ते में निपट गए, लेकिन इसके बाद अभिषेक शर्मा (100) और ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 77) ने दूसरे विकेट के लिए 145 रन जोड़े। 
खासकर अभिषेक शर्मा ने बहुत ही तूफानी बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डाले, तो नंबर चार पर बैटिंग के लिए उतरे रिंकू सिंह (नाबाद 48) ने पिछले काफी समय की भूख का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को कोटे के 20 ओवरों में 2 विकेट पर 234 का विशाल स्कोर दिलाने में अहम भूमिका निभाई।
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, तो टीम में एक बदलाव किया गया। लेफ्टी पेसर  खलील अहमद की जगह बल्लेबाज साईं सुदर्शन को टीम में शामिल किया गया, यह बदलाव अच्छा था और हालात के हिसाब से था लेकिन साईं सुदर्शन को करियर के पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। 


भारत: शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, रियान पराग, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, साईं सुदर्शन

जिम्बाब्वे: 1. वेसले मधावेरे 2. इनोसेंट काइया 3. ब्रायन बेननेट 4. सिकंदर रजा (कप्तान) 5. डियॉन मायर्स 6. जोनाथन कैंपबेल 7. क्लाइव मडांडे 8. वेलिंगटन मसाकाद्जा 9. ल्यू जॉंग्वे 10. ब्लेसिंग मुजाराबानी 11. टेंडाई चतारा

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments