पटना के बाढ़ में गंगा नदी में पलटी नाव, 13 लोगों को बचाया गया, 4 अब भी लापता कश्मीर की सुरक्षा पर बड़ी बैठक, गृह सचिव अजय भल्ला समेत कई अधिकारी होम मिनिस्ट्री पहुंचे मंत्री आतिशी का बड़ा दावा- दिल्ली में पानी की पाइपलाइन काटने की हो रही साजिश अमेरिका में वाटर पार्क में हुई गोलीबारी, 2 बच्चों समेत 10 लोग घायल, संदिग्ध फरार T20 विश्व कप में AUS ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हराया, ENG की सुपर आठ में हुई एंट्री दिल्ली में जल संकट पर BJP सांसद अपने संसदीय इलाकों में AAP के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन जम्मू-कश्मीर और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे बड़ी बैठक गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने अयोध्या, वाराणसी और हरिद्वार में लगाई डुबकी UPSC Prelims 2024: आज आयोजित होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज है विक्रम संवत् 2081 के ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि संपूर्ण दिवस रविवार,16 जून 2024
 'संविधान खतरे में होने का बहाना न बनाएं' ,मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

 'संविधान खतरे में होने का बहाना न बनाएं' ,मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

राजनीति

 'संविधान खतरे में होने का बहाना न बनाएं' ,मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

राजनीति//Delhi/New Delhi :

 इस साल के लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा चर्चा का मुद्दा कांग्रेस द्वारा 'संविधान खतरे में' है। इस बड़े मुद्दे पर विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला।जिनके आरोपों के जवाब में भाजपा ने चुनाव आयोग में शिकायत पत्र दे कर किया।  नतीजतन भाजपा ने इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस जारी कर उनसे यह नहीं कहने को कहा कि 'यह न कहें कि संविधान खतरे में है।

खड़गे को भेजे नोटिस में चुनाव आयोग ने कहा कि कांग्रेस के स्टार प्रचारकों से कहा गया है कि वे भारत के संविधान को निरस्त या समाप्त किए जाने संबंधी झूठे बयान न दें और प्रचार के दौरान रक्षा बलों का उल्लेख नहीं करने के 2019 के परामर्श का पालन करें। चुनाव आयोग ने अपने नोटिस में यह भी कहा कि कांग्रेस को रक्षा बलों के सामाजिक-आर्थिक ढांचे के बारे में संभावित विभाजनकारी बयान नहीं देना चाहिए।

बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कहा है कि कांग्रेस के नेता गलत प्रचार कर जनता को भ्रमित कर रहे है कि अगर मोदी सरकार सत्ता में आई तो वह संविधान को ही खत्म कर देगी। 

गांधी ने कहा था, 'अग्निवीर योजना का जिक्र करते हुए सरकार ने दो तरह के सैनिक बनाए हैं.' बीजेपी ने ने राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी।

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को नोटिस जारी कर उनसे आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया है। इसमें कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ शिकायत की थी कि प्रधानमंत्री मोदी समेत बीजेपी में हर कोई मुस्लिम विरोधी बयान दे रहा है | साथ ही, यह कहा गया कि झूठा प्रचार किया जा रहा है कि दूसरों की संपत्ति मुसलमानों को वितरित की जाएगी और वे चरमपंथी हैं। इसके बाद चुनाव आयोग ने जेपी नड्डा और मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों के प्रमुखों को नोटिस भेजा है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments