पटना के बाढ़ में गंगा नदी में पलटी नाव, 13 लोगों को बचाया गया, 4 अब भी लापता कश्मीर की सुरक्षा पर बड़ी बैठक, गृह सचिव अजय भल्ला समेत कई अधिकारी होम मिनिस्ट्री पहुंचे मंत्री आतिशी का बड़ा दावा- दिल्ली में पानी की पाइपलाइन काटने की हो रही साजिश अमेरिका में वाटर पार्क में हुई गोलीबारी, 2 बच्चों समेत 10 लोग घायल, संदिग्ध फरार T20 विश्व कप में AUS ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हराया, ENG की सुपर आठ में हुई एंट्री दिल्ली में जल संकट पर BJP सांसद अपने संसदीय इलाकों में AAP के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन जम्मू-कश्मीर और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे बड़ी बैठक गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने अयोध्या, वाराणसी और हरिद्वार में लगाई डुबकी UPSC Prelims 2024: आज आयोजित होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज है विक्रम संवत् 2081 के ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि संपूर्ण दिवस रविवार,16 जून 2024
भजनलाल सरकार ने किसानों को दी राहत, जमीन नीलामी पर रोक

राजनीति

भजनलाल सरकार ने किसानों को दी राहत, जमीन नीलामी पर रोक

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने लोन नहीं चुकाने पर किसानों की जमीन नीलामी पर रोक लगा दी है। सहकारिता विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।

राजस्थान सरकार ने लोन नहीं चुकाने पर किसानों की जमीन नीलामी पर रोक लगा दी। राजस्थान राज्य सहकार बैंक प्रबंधक को पत्र लिखा है। लेटर में लिखा कि सहकारी बैंकों की ओर से कर्ज वसूली की प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित रखी जाए। साथ ही, सरकार के ध्यान में लाए बिना इस तरह की कार्रवाई पर नाराजगी भी जताई है। 
सहकारी भूमि विकास बैंक ने 20 लोगों की जमीन नीलाम करने का फरमान जारी किया था। इनमें कई किसान भी हैं, जो खेती के लिए कर्ज लिया था। हनुमानगढ़ सहकारी भूमि विकास बैंक ने इसकी सार्वजनिक सूचना जारी कर नीलामी के लिए 3 जून की तारीख तय की है। इनमें सबसे अधिक रावतसर तहसील के किसान हैं। इस पर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भजनलाल सरकार को घेरा था। इसके बाद भाजपा नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा था कि किसानों की जमीन नीलाम नहीं होगी। 
3 जून से लेकर 24 जून तक नीलामी की थी डेट 
हनुमानगढ़ सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड रावतसर, पीलीबंगा, टिब्बी, पल्लू और हनुमानगढ़ तहसील में कुल 20 किसानों की भूमि 3 जून से लेकर 24 जून तक नीलाम करने की घोषणा की थी। यह नीलामी ऋण नहीं चुकाने पर हुई थी।
इनकी जमीन होनी थी नीलाम 
माता किताब कौर मेमोरियल शिक्षण संस्थान, हनुमानगढ़, रावतसर तहसील में ग्राम खोडा में महावीर प्रसाद और साहबराम, ग्राम खोडा के रामकुमार, ग्राम रतनपुराढाणी के मलकीत सिंह, रावतसर के राजेंद्र सिंह मदन सिंह, राजकुमार अग्रवाल, ग्राम 21 डीडब्ल्यूडी की रामेश्वरी देवी, ग्राम 10 एसपीएस, तहसील रावतसर के देवीलाल, सोमप्रकाश सोनी, राजकुमार बाजीगर, दयाराम जाट, महावीर धानक, बबीता सॉप फैक्ट्री, जेठाराम मेघवाल, गुरमेल सिंह, माणाराम नायक, अमरीक सिंह, पल्लू के देवासर निवासी पृथ्वीराम नायक, गोलूवाला के प्रेमराज जाट। 
27 मई को किसान होंगे इकट्ठा 
कुछ ऋणधारियों ने अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री व सहकारिता मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। सभा के रघुवीर वर्मा ने बताया कि किसानों की जमीन की नीलामी के नोटिस से किसान संगठन में नाराजगी है। 27 मई को जिले के किसान हनुमानगढ़ जंक्शन की जाट धर्मशाला में एकत्रित होंगे। इसके बाद जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments