पटना के बाढ़ में गंगा नदी में पलटी नाव, 13 लोगों को बचाया गया, 4 अब भी लापता कश्मीर की सुरक्षा पर बड़ी बैठक, गृह सचिव अजय भल्ला समेत कई अधिकारी होम मिनिस्ट्री पहुंचे मंत्री आतिशी का बड़ा दावा- दिल्ली में पानी की पाइपलाइन काटने की हो रही साजिश अमेरिका में वाटर पार्क में हुई गोलीबारी, 2 बच्चों समेत 10 लोग घायल, संदिग्ध फरार T20 विश्व कप में AUS ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हराया, ENG की सुपर आठ में हुई एंट्री दिल्ली में जल संकट पर BJP सांसद अपने संसदीय इलाकों में AAP के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन जम्मू-कश्मीर और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे बड़ी बैठक गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने अयोध्या, वाराणसी और हरिद्वार में लगाई डुबकी UPSC Prelims 2024: आज आयोजित होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज है विक्रम संवत् 2081 के ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि संपूर्ण दिवस रविवार,16 जून 2024
Buddha Purnima 2024: आज है बुद्ध पूर्णिमा ,जाने तिथि, ,समय इतिहास व शुभकामना सन्देश

बुद्ध पूर्णिमा 2024

धर्म

Buddha Purnima 2024: आज है बुद्ध पूर्णिमा ,जाने तिथि, ,समय इतिहास व शुभकामना सन्देश

धर्म/पंचांग/Delhi/New Delhi :

बुद्ध पूर्णिमा,दुनिया भर के बौद्धों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। दुनिया भर में बौद्धों द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है। बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के जन्म का सम्मान करता है।  इसे हिंदू चंद्र कैलेंडर में वैशाख महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता हैं। इस वर्ष, बुद्ध पूर्णिमा गुरुवार, 23 मई, 2024 को पड़ रही है।

गौतम बुद्ध का जन्म 

नेपाल के लुम्बिनी के शांत उद्यानों में 623 ईसा पूर्व में जन्मे, राजकुमार सिद्धार्थ गौतम, जो बाद में गौतम बुद्ध बने, ने एक आध्यात्मिक यात्रा शुरू की जिसका दुनिया पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल लुम्बिनी, बौद्धों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बना हुआ है, जो दुनिया भर से आगंतुकों को आकर्षित करता है।

बुद्ध पूर्णिमा का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म के मूल सिद्धांतों पर प्रतिबिंब के लिए एक दिन के रूप में कार्य करती है: शांति, करुणा और ज्ञान। दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में, त्योहार वेसाक के साथ मेल खाता है, एक उत्सव जो बुद्ध के ज्ञान और निर्वाण में उनके निधन के दिन को भी चिह्नित करता है। यह शुभ अवसर शांति और सद्भाव का संदेश फैलाने का मौका प्रदान करता है। 

बुद्ध पूर्णिमा का समय:

बृहस्पतिवार, मई 23, 2024
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 22 मई, 2024 को शाम 06:47 बजे
पूर्णिमा तिथि 23 मई, 2024 को शाम 07:22 बजे समाप्त होगी।

मित्रों और परिवार के लिए बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

यह बुद्ध पूर्णिमा आपके दिल में शांति, आपके घर में सद्भाव और आपके और आपके परिवार के लिए सच्ची खुशी लाए।
मैं आपको बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं देता हूं। यह दिन आपको आंतरिक शांति और स्थायी खुशी की ओर ले जाए।
इस बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को अपनाएं और सकारात्मकता के साथ जीवन की चुनौतियों को दूर करें।
बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, मैं आपके आनंदमय और शांतिपूर्ण दिन की कामना करता हूं। आप अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों को दूर करें और शांति और सकारात्मकता को अपनाएं।
आपको और आपके परिवार को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएँ! इस वार्षिक त्योहार पर, भगवान बुद्ध आपको ज्ञान और शाश्वत खुशी के मार्ग पर मार्गदर्शन करें।
मैं आपको बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं देता हूं। भगवान बुद्ध की दिव्य कृपा हमेशा आपके साथ रहे और आपके जीवन को आनंद से भर दे।
बुद्ध पूर्णिमा का पूर्णिमा का दिन आपके घर में सद्भाव, आपके दिल में शांति और आपके और आपके पूरे परिवार के लिए सच्ची खुशी लाए।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments