आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
लू की चपेट में उत्तर भारत, राजस्थान में बाड़मेर रहा सबसे गर्म शहर

मौसम

लू की चपेट में उत्तर भारत, राजस्थान में बाड़मेर रहा सबसे गर्म शहर

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

समूचा उत्तर भारत इन दिनों लू की चपेट में है। हालांकि छिटपुट स्थानों पर पर्चिमी विक्षोभ का परिसंचरण तंत्र बन जाने से कुछ समय के लिए राह मिल जाती है लेकिन कुछ ही दिन बाद गर्म लू हालत खराब दे रही है।  इस बीच मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है। बुधवार को कश्मीर में भी सीजन की पहली हीटवेव देखने को मिली थी। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश छोड़कर हीटवेव के अलर्ट वाले राज्यों के 50 से ज्यादा शहरों में लगातार आठवें दिन तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है। बुधवार को ​​देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का ​बाड़मेर रहा। यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। राजस्थान के 10 शहरों (बाड़मेर, फलौदी, चुरू, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, पिलानी, भीलवाड़ा ) में बुधवार को तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया।

बाड़मेर 48° के साथ देश में सबसे गर्म; UP-पंजाब में हीटवेव का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है। बुधवार को कश्मीर में भी सीजन की पहली हीटवेव चली थी। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश छोड़कर हीटवेव के अलर्ट वाले राज्यों के 50 से ज्यादा शहरों में लगातार आठवें दिन तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है। बुधवार को ​​देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का ​बाड़मेर रहा। यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। राज्य के 10 शहरों (बाड़मेर, फलौदी, चुरू, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, पिलानी, भीलवाड़ा ) में बुधवार को तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया।

गोवा में बिजली गिरने से 6 फ्लाइट्स डायवर्ट
गोवा में बुधवार को बिजली गिरने के कारण मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रनवे की लाइट खराब हो गई। इससे 6 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा। एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा- बुधवार शाम करीब 5 बजे बिजली गिरी थी। रनवे की लाइट्स 8 बजे तक ठीक कर ली गईं। ऐसी प्राकृतिक आपदा हमारे कंट्रोल में नहीं रहतीं। पैसेंजर्स को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।

रात का तापमान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में रात में तेज गर्मी और तापमान बढ़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, रात में तापमान अधिक होने से शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है, जिससे गर्मी संबंधी तनाव बढ़ सकता है। इसका कारण AC और निजी वाहनों का बढ़ता इस्तेमाल है। इनके उत्सर्जन से गर्मी बनी रहती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, अत्यधिक तापमान से स्ट्रोक के कारण मौत का खतरा बढ़ जाता है। विश्व बैंक के अनुसार, 2030 तक गर्मी संबंधी तनाव के चलते उत्पादकता गिरेगी। दुनिया में 8 करोड़ व भारत में 3.4 करोड़ नौकरियां जाएंगी।

प्री-मानसून बारिश 55 फीसदी कम
IMD के मुताबिक प्रदेश में बीते सप्ताह, यानी 9 मई से 15 मई के बीच में औसत बारिश के मुकाबले 55 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई। औसतन अभी तक 3.9 मिलीमीटर बारिश हो जाती है, लेकिन अभी तक प्रदेश में सिर्फ 1.8 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज की गई है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून में इस बार अच्छी बारिश के संकेत हैं।4

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments