उत्तराखंड: भीमताल, रानीबाग, ज्योलीकोट सहित कई इलाकों के जंगलों में अभी भी जल रही आग महादेव बेटिंग ऐप केस: एक्टर साहिल खान को मुंबई पुलिस की SIT ने किया गिरफ्तार 30 अप्रैल को बाहरी मणिपुर के 6 मतदान केंद्रों पर फिर से होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश उत्तराखंड: बारिश होने से काबू में आई जंगलों में लगी आग ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश PM मोदी आज बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और बागलकोट में रैलियों को संबोधित करेंगे दक्षिणी चीन में बवंडर आने से पांच की मौत, 33 घायल गाजा में युद्धविराम पर चर्चा के लिए अमेरिकी विदेश सचिव 29 अप्रैल को सऊदी अरब दौरा पर सीएम योगी आदित्यनाथ 28 अप्रैल को आगरा जाएंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आज ओडिशा दौरा NRI आज गुजरात में बीजेपी के समर्थन में कार रैली निकालेंगे आज अयोध्या जाएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रामलला के करेंगी दर्शन जम्मू-कश्मीर: पुंछ में भारी लैंडस्लाइड के कारण मुगल रोड बंद आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि सुबह 08:22 बजे तक तदुपरांत पंचमी तिथि यानी रविवार 28 अप्रेल 2024, आज से 81 दिनों के लिए रुक जाएंगे मागलिक कार्य
ओपेक़ के फैसले से हाहाकार, अमेरिका कर रहा सऊदी अरब से रिश्तों पर पुनर्विचार

ओपेक़ के फैसले से हाहाकार, अमेरिका कर रहा सऊदी अरब से रिश्तों पर पुनर्विचार

///Washington :

ओपेक प्लस समूह ने पिछले हफ्ते तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी। सऊदी अरब इस समूह का प्रमुख सदस्य है और रूस भी इसमें शामिल है

अमेरिका और सऊदी अरब के बीच तेल को लेकर स्थितियां ठीक नहीं है। ओपेक प्लस समूह ने पिछले हफ्ते तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी। सऊदी अरब इस समूह का प्रमुख सदस्य है और रूस भी इसमें शामिल है। इससे चिढ़े अमेरिका ने तल्ख टिप्पणी की है। 
वाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सऊदी अरब के साथ अमेरिकी संबंधों पर दोबारा विचार कर रहे हैं। अमेरिका चाहता है कि सऊदी अरब तेल का उत्पादन बढ़ाए ताकि वैश्विक तेल कीमतों को काबू में किया जा सके। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं, जिससे दुनियाभर में तेल महंगा हो गया है।
अमेरिका में फैली है नाराजगी
एक इंटरव्यू में किर्बी ने कहा, मुझे लगता है कि बाइडन बहुत स्पष्ट हैं कि यह एक ऐसा संबंध है, जिस पर हमें दोबारा विचार करने की जरूरत है और खासकर ओपेक के फैसले के बाद। उन्होंने कहा कि बाइडन सऊदी संबंधों के भविष्य पर कांग्रेस के साथ काम करने को तैयार हैं। ओपेक प्लस की ओर से तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा के बाद से अमेरिका में सऊदी अरब को लेकर नाराजगी देखी जा रही है।
पूरी दुनिया पर पड़ सकता है असर
सऊदी अरब का कहना है कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को स्थिर रखने के लिए इसके उत्पादन में कटौती की गई है। यह फैसला किसी देश के समर्थन या विरोध से नहीं जुड़ा है। साफ है कि दुनिया में तेल का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश सऊदी अरब अगर इसमें कटौती करता है तो इसका असर भारत सहित पूरी दुनिया पर पड़ेगा और ग्लोबल मार्केट में तेल के दाम बढ़ जाएंगे। ओपेक प्लस ने 20 लाख बैरल प्रतिदिन तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला लिया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments