उत्तराखंड: भीमताल, रानीबाग, ज्योलीकोट सहित कई इलाकों के जंगलों में अभी भी जल रही आग महादेव बेटिंग ऐप केस: एक्टर साहिल खान को मुंबई पुलिस की SIT ने किया गिरफ्तार 30 अप्रैल को बाहरी मणिपुर के 6 मतदान केंद्रों पर फिर से होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश उत्तराखंड: बारिश होने से काबू में आई जंगलों में लगी आग ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश दक्षिणी चीन में बवंडर आने से पांच की मौत, 33 घायल गाजा में युद्धविराम पर चर्चा के लिए अमेरिकी विदेश सचिव 29 अप्रैल को सऊदी अरब दौरा पर आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि सुबह 08:22 बजे तक तदुपरांत पंचमी तिथि यानी रविवार 28 अप्रेल 2024, आज से 81 दिनों के लिए रुक जाएंगे मागलिक कार्य
सर्वोच्च न्यायालय ने राजीव गांधी के हत्या में शामिल रहे 6 दोषियों को रिहा किया

सर्वोच्च न्यायालय ने राजीव गांधी के हत्या में शामिल रहे 6 दोषियों को रिहा किया

//Delhi/New Delhi :

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्या की मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए आजीवन कारावास की सजा काट रहे नलिनी श्रीहर समेत सभी 6 दोषियों को रिहा करने के आदेश दे दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यपाल ने कदम नहीं उठाया तो हम उठा रहे हैं। 

नलिनी, रविचंद्रन, मुरुगन, संथन, जयकुमार, और रॉबर्ट पॉयस... ये नाम हैं, उन हत्यारों के जो देश के प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में शामिल थे और आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए आजीवन कारावास की सजा काट रहे इन सभी दोषियों को रिहा करने के आदेश दे दिए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोषी पेरारीवलन की रिहाई का आदेश बाकी दोषियों पर भी लागू होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मई 2022 में पेरारिवलन को रिहा कर दिया था।

इसके बाद नलिनी और मुरुगन ने ए जी पेरारीवलन की रिहाई के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए अपनी रिहाई की मांग की थी। तथ्य यह है कि उन्होंने 30 साल से अधिक जेल में बिताए हैं। राज्य मंत्रिमंडल का निर्णय राज्यपाल पर बाध्यकारी है लेकिन राज्यपाल ने चार साल से कार्रवाई नहीं की इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने सभी को रिहा कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए इनके जेल के आचरण को भी ध्यान में रखा है।

जिनकी रिहाई का आदेश दिया गया है, उनमें नलिनी, रविचंद्रन, मुरुगन, संथन, जयकुमार, और रॉबर्ट पॉयस शामिल हैं। बता दें कि 21 मई, 1991 की रात दस बज कर 21 मिनट पर तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में इन्ही हत्यारों ने मिलकर एक ऐसा जाल बुना जिसने देश के युवा प्रधानमंत्री को मौत की नींद सुला दिया। राजीव गांधी हत्याकांड में एजी पेरारिवलन समेत 7 लोगों को दोषी पाया गया था।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments