TMC को वोट देने से अच्छा है कि BJP को देंः कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी IPL 2024 : चेन्नई पर पंजाब की लगातार पांचवीं जीत, प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि सम्पूर्ण दिवस यानी गुरुवार 02 मई 2024
अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर आई सामने, अगले महीने होगी प्राण प्रतिष्ठा

धर्म

अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर आई सामने, अगले महीने होगी प्राण प्रतिष्ठा

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Uttar Pradesh /Ayodhya :

मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं।

अयोध्या के राम मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व गर्भगृह का काम जोर-शोर से जारी है। इस बीच गर्भगृह की पहली तस्वीर भी सामने आ गई है, जिसमें भव्य गर्भगृह की दीवारों और गुंबद पर खूबसूरत नक्काशी नजर आ रही है। मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने यह तस्वीर जारी की है। अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह अगले साल 22 जनवरी, 2024 को होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित करीब सात हजार लोगों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है। 
मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि भगवान रामलला की तीन मूर्तियों को बनाने का काम पूरा होने वाला है, जिनमें से एक मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन मूर्तियों में से दो कर्नाटक के और एक राजस्थान के पत्थर से बनाई गई हैं। 
15 दिसंबर को होगा सर्वश्रेष्ठ मूर्ति का चयन 
15 दिसंबर को मंदिर न्यास की धार्मिक समिति इनमें से प्राण प्रतिष्ठा के लिए सर्वश्रेष्ठ मूर्ति का चयन करेगी। मूर्तियां 90 फीसदी तक तैयार हो चुकी है और उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। 
इन हस्तियों को भेजा गया आमंत्रण 
ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी सहित करीब सात हजार लोगों को राम मंदिर में रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments