TMC को वोट देने से अच्छा है कि BJP को देंः कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी IPL 2024 : चेन्नई पर पंजाब की लगातार पांचवीं जीत, प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि सम्पूर्ण दिवस यानी गुरुवार 02 मई 2024
पहले 50 वोटर्स को मिलेगा सरप्राइज... जयपुर कलेक्टर का सुपर्ब प्लान !

प्रशासन

पहले 50 वोटर्स को मिलेगा सरप्राइज... जयपुर कलेक्टर का सुपर्ब प्लान !

प्रशासन//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल को है। मतदान ज्यादा से ज्यादा हो, इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से एक नवाचार किया गया है। इसके तहत जयपुर के हर एक मतदान केंद्र पर पहले 50 मतदाताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।

जयपुर सहित 12 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान है। शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिए जयपुर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से हर बार नवाचार किए जाते रहे हैं। इस बार भी जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से एक नवाचार किया गया है। इसके तहत जयपुर के प्रत्येक मतदान केंद्र पर पहले 50 मतदाताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। मतदाताओं को एक एक स्क्रैच कार्ड दिए जाएंगे। कार्ड को स्क्रेच करने पर जो भी इनाम उस पर अंकित होगा। वह इनाम मतदाताओं को दिए जाएंगे।
जयपुर में 1.8 लाख से ज्यादा मतदाता
उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए नगर निगम हैरिटेज और नगर निगम जयपुर ग्रेटर में स्थित सभी विधानसभा क्षेत्रों के समस्त 2 हजार 166 बूथों पर मतदान दिवस पर पहले मतदान करने वाले 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड दिए जाएंगे। कार्ड को स्क्रैच करने पर कार्ड पर अंकित पुरस्कार प्रदान कर मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। इस तरह निगम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर पहले मतदान करने वाले 1 लाख 8 हजार 300 मतदाताओं को स्क्रैच करने पर कार्ड पर अंकित पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।
मतदान को लेकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना जरूरी
उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि आमेर विधानसभा क्षेत्र में 34 और हवामहल विधानसभा क्षेत्र में 240 मतदान केंद्र हैं। इसी तरह विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में 326, सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र में 221 और किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में 170 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में 220, मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में 187, सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में 341, बगरू विधानसभा क्षेत्र में 201 और झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 226 मतदान हैं। इन सभी मतदान केंद्रों पर मतदान करने वाले पहले 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड पर अंकित पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर का यह नवाचार ना केवल शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल करने में कारगर साबित होगा बल्कि स्थापित मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं में मतदान को लेकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होगा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments