पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की सप्तमी तिथि सम्पूर्ण दिवस यानी मंगलवार 14 मई 2024
चार साल बाद मंगलवार को अंजनी के लाल का जन्मोत्सव, निकलेगी ध्वज पदयात्रा

धर्म

चार साल बाद मंगलवार को अंजनी के लाल का जन्मोत्सव, निकलेगी ध्वज पदयात्रा

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Rajasthan/Jaipur :

इस बार मंगलवार को शुभ संयोग में हनुमानजी का जन्मोत्सव जयपुर में बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। हनुमान जयंती के अवसर पर शहर के प्रमुख हनुमान मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई है।

माता अंजनी के लाल हनुमान का जन्मोत्सव विशेष योग संयोग में मंगलवार को मनाया जा रहा है। जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर सोमवार को शहर के प्रमुख हनुमान मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई। वहीं, छोटी काशी के प्रमुख खोले के हनुमान जी, चांदपोल हनुमान जी, सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर, काले हनुमान जी और घाट के बालाजी सहित अन्य मंदिरों में जन्मोत्सव की तैयारी की गई।
4 साल बाद इस बार हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार को आया है, ऐसे में हनुमान मंदिरों में रामभक्त का कहीं पंचामृत, तो कहीं 108 दिव्य औषधियों से अभिषेक किया जा रहा है। पवनपुत्र के समक्ष नमकीन और मीठे पकवानों का भोग लगाया जा रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि चार साल बाद ये पर्व मंगलवार को रहने के साथ ही 12 साल बाद गुरु और शुक्र की युति रहने से गजलक्ष्मी योग का संयोग भी बन रहा है।
हनुमानजी का होगा विशेष शृंगार
इससे पहले चांदी की टकसाल स्थित ठिकाना मंदिर काले हनुमानजी में सोमवार को ही दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव शुरू हुआ। महंत गोपालदास के सान्निध्य में भगवान हनुमान का मध्यरात्रि में दिव्यद्रव्यों से सहस्त्रधाराभिषेक किया गया। इसके बाद हवन शुरू हुआ। वहीं, मंगलवार सुबह से रात तक जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। मंदिर के युवाचार्य पं. योगेश शर्मा ने बताया कि मध्यरात्रि में हनुमानजी का गंगा जल, इत्र और पंचामृत के साथ ऋतु फलों के रस से सहस्त्रधाराभिषेक किया गया। इसके बाद हवन शुरू हुआ, जो रात भर चला। जन्मोत्सव के तहत मंगलवार को दोपहर में भक्तों की ओर से सामूहिक संगीतमय सुंदरकांड के पाठ भी होंगे। वहीं, शाम को विशेष झांकी के दर्शन होंगे। हनुमानजी महाराज का विशेष शृंगार किया जाएगा। भजन संध्या, महाआरती होगी और हनुमान जी को छप्पन भोग लगाया जाएगा।
काले हनुमानजी के लिए निकलेगी ध्वज पदयात्रा 
काले हनुमान जी भक्त मंडल की ओर से शाम 4 बजे मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर से ध्वज पदयात्रा निकाली जाएगी। ध्वज पदयात्रा में भक्त पैदल मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर से ध्वज लिए रवाना होकर अल्बर्ट हॉल होते हुए चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़, हवामहल बाजार होते हुए चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर पहुंचेंगे। यहां हनुमानजी को ध्वज अर्पित किए जाएंगे। उधर, सांगानेरी गेट स्थित हनुमान मंदिर में भगवान का मध्य रात्रि में अभिषेक हुआ, जबकि करतारपुरा विजयनगर शक्ति धाम के मनसापूर्ण हनुमानजी, सीतारामजी मंदिर में 4100 दीपकों से महाआरती होगी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments