आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
ईपीएफओ ने कर्मचारियों के लिए उच्च पेंशन के विवरण अपडेट के लिए बढ़ाई तारीख..!

आर्थिक

ईपीएफओ ने कर्मचारियों के लिए उच्च पेंशन के विवरण अपडेट के लिए बढ़ाई तारीख..!

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

भारत के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। ईपीएफओ ने कर्मचारियों के नियोक्ताओं के लिए उनकेअपने डेटाबेस में वेतन विवरण अपलोड करने की समय सीमा 31 मई 2024 तक के लिए बढ़ा दी है। श्रम मंत्रालयल की ओर से जारी बयान में बताया गया है कति ईपीएफओ के सेंटर बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष ने नियोक्ताओं के लिए प्रासंगिक विवरण अपलोड करने की समय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि पूर्व में नियोक्ताओं को उन कर्मचारियों के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया गया था, जिन्होंने उच्च योगदान पर उच्च पेंशन के विकल्प को चुना था।

उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ ने अपने सभी ग्राहकों को उच्च अंशदान/संयुक्त विकल्प पर उच्च पेंशन चुनने के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की थी। इसके बाद 4 नवंबर, 2022 के उच्च न्यायालय के आदेश के तहत, ईपीएफओ ने पात्र पेंशनभोगियों/ईपीएफओ सदस्यों को उच्च पेंशन विकल्प की पेशकश की थी।

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 26 फरवरी, 2023 को शुरू की गई थी, जिसे 11 जुलाई तक दो बार बढ़ाया गया था। इस अवधि के दौरान पेंशनभोगियों और मौजूदा कर्मचारियों से अधिक पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। इसके बाद नियोक्ताओं को अपने इच्छुक कर्मचारियों का वेतन विवरण अपलोड करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। अब यह समय सीमा 31 मई 2024 तक के लिए बढ़ा दी गयी है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments