दिल्ली: प्रगति मैदान में हुआ टनल हादसा, पुलिस सब- इंस्पेक्टर की मौत कर्नाटक: चामराजनगर से BJP सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद का निधन वॉशिंगटन: फिलिस्तीन समर्थक प्रोटेस्ट के बीच 200 से ज्यादा लोग गिरफ्तार छत्तीसगढ़: बेमेतरा में बड़ा सड़क हादसा, 8 लोगों की मौत, 21 घायल ECI ने आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर जे.पी.नड्डा से आज जवाब मांगा आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि सुबह 07:04 बजे तक तदुपरांत सप्तमी तिथि यानी मंगलवार 30 अप्रेल 2024
आईपीएल 2024ः जोस के जोश के आगे केकेआर पस्त, राजस्थान रॉयल्स ने 2 विकेट से जीता मुकाबला

स्पोर्ट्स

आईपीएल 2024ः जोस के जोश के आगे केकेआर पस्त, राजस्थान रॉयल्स ने 2 विकेट से जीता मुकाबला

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/West Bengal/Kolkata :

आईपीएल 2024 का रोमांच अपने चरण पर पहुंच रहा है। राजस्थान रॉयल्स अपने खेल से सभी का दिल जीतती जा रही है और अंक तालिका में शुरुआत से ही शीर्ष पर बनी हुआ।  अपने खेल की श्रेष्ठता को दर्शाते हुए मंगलवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट को 2 विकेट से हरा दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान को 20 ओवरों में 224 रन बनाने की चुनौती दी थी। इस चुनौती को जोस बटलर ने स्वीकार किया और 60 बॉल पर नॉटआउट रहते 107 रन ठोके।. जोस बटलर के शतक की मदद से टीम ने 20 ओवर में 224 रन चेज कर दिए जो यह IPL इतिहास के सबसे सक्सेसफुल रन चेज की बराबरी रही।

यह टूर्नामेंट की दो टेबल टॉपर्स की टक्कर थी। सात मैच में छह जीत के साथ राजस्थान पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर है तो केकेआर दूसरे नंबर पर बरकरार है। इस मैच में जोस बटलर के बनाये गये संघर्षपूर्ण 107 रनों के आगे केकेआर के लिए सुनील नरेन के 56 गेंद में 109 रनों की पारी फीकी पड़ गयी 

आखिरी 6 ओवर में ऐसा पलटा मैच
कोलकाता नाइटराइडर्स का पूरे मैच में दबदबा था। तूफानी बल्लेबाजी के बाद गेंदबाज भी कहर ढा रहे थे। मैच के 14 ओवर्स तक  राजस्थान ने सिर्फ 128 रन पर अपने छह विकेट गंवा दिए थे। हार तय सी लग रही थी और उसे 36 गेंद में 96 रन की जरूरत थी, यहां से बटलर ने रोवमैन पॉवेल के साथ मिलकर जीत की स्क्रिप्ट लिखनी शुरू की। इसके बाद 15वें ओवर में  17 रन, 16वें ओवर  में 17 रन, 17 वें ओवर में 16 रन, 18 वेंओवर में 18 रन, 19वें ओवर में 19 रन और 20वें ओवर  में रॉयल्स ने 9 रन बनाकर मैच अपने पक्ष में कर लिया।

ओपनिंग करने आए बटलर एक छोर संभाले रहे और दूसरे एंड से लगातार विकेट गिरते रहे। कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं निभा रहा था। आठवें नंबर पर आए रोवमैन पॉवेल ने 13 गेंद में 26 रन बनाते हुए मैच पलटने की शुरुआत की। इसके बाद बटलर ने भी आखिरी तीन ओवर में गियर बदला। बटलर ने अपना यह शतक सिर्फ 55 गेंद में पूरा किया। अपनी इस पारी में दाएं हाथ के विकेटकीपर बैटर ने नौ चौके और 6 छक्के भी लगाए। आईपीएल में बटलर का यह 7वां और सीजन का दूसरा शतक भी है। बटलर ने इससे पहले आरसीबी के खिलाफ भी इसी तरह रनचेज करते हुए शतक लगाया था।
बेकार गई नरेन की रिकॉर्ड से भरी सेंचुरी
अनुभवी ऑलराउंडर सुनील नरेन ने 56 गेंद में छह छक्कों और 13 चौकों से 109 रन की पारी खेली, उन्होंने 49 गेंद में सेंचुरी ठोकी। इसी के साथ नरेन एक मैच शतक, विकेट और कैच लाने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी बन गए। नरेन ने अंगकृष रघुवंशी (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी करके बड़े स्कोर का मंच तैयार किया। इन दोनों के बाद 21 एकस्ट्रा रन टीम की ओर तीसरा सर्वोच्च स्कोर रहा। रिंकू सिंह (नौ गेंद में नाबाद 20, दो छक्के, एक चौका) ने अंत में तेजतर्रार पारी खेली। रॉयल्स की ओर से आवेश खान (35 रन पर दो विकेट) और कुलदीप सेन (46 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए। टीम के दोनों स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 54 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुआ।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments