दिल्ली: प्रगति मैदान में हुआ टनल हादसा, पुलिस सब- इंस्पेक्टर की मौत कर्नाटक: चामराजनगर से BJP सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद का निधन वॉशिंगटन: फिलिस्तीन समर्थक प्रोटेस्ट के बीच 200 से ज्यादा लोग गिरफ्तार छत्तीसगढ़: बेमेतरा में बड़ा सड़क हादसा, 8 लोगों की मौत, 21 घायल ECI ने आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर जे.पी.नड्डा से आज जवाब मांगा आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि सुबह 07:04 बजे तक तदुपरांत सप्तमी तिथि यानी मंगलवार 30 अप्रेल 2024
 कब्जाए गये जहाज पर मौजूद भारतीय चालक दल से भारतीय प्नतिनिधियों से मिलने की अनुमति देगा ईरान

कूटनीति

कब्जाए गये जहाज पर मौजूद भारतीय चालक दल से भारतीय प्नतिनिधियों से मिलने की अनुमति देगा ईरान

कूटनीति//Delhi/New Delhi :

ईरान ने फैसला किया है कि वह कब्जा किये गये इजरायल से संबंधित जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू से भारत सरकार के प्रतिनिधियों को मिलने की अनुमति देगा। यह फैसला भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनके ईरानी समकक्ष डॉ. आमिर अब्दुल्लाहियान के बीच हुई फोन वार्ता के बाद हुआ। आमिर अब्दुल्लाहियान ने फोन पर बातचीत के दौरान भारतीय समकक्ष को ईरान के वैध आत्मरक्षा और इजरायली शासन को सजा दिए जाने के बारे में जानकारी दी।

बता दें कि शनिवार, 13अप्रेल को ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) ने कमांडो उतारकर इजरायल से जुड़े जहाज को होर्मुज स्ट्रेट के पास कब्जे में ले लिया था। ये मालवाहक जहाज यूएई से भारत के लिए आ रहा था। रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने कहा था कि इस जहाज को इजरायल से जुड़े होने के आरोप के चलते कब्जाया गया है। एमएससी एरीज नाम का ये जहाज लंदन की कंपनी जोडियाक ग्रुप का है, जो इजरायली अरबपति इयान बोफेर की बताई जाती है। जिस समय जहाज पर ईरान ने कब्जा किया, उस पर पुर्तगाल का झंडा लगा था।

ईरान-इजरायल का युद्ध भारत के लिए बड़ा खतरा

चालक दल के 25 सदस्यों में 17 भारतीय जहाज पर मौजूद चालक दल के 25 सदस्यों में 17 भारतीय नागरिक हैं। जहाज के बारे में जानकारी मिलते ही भारत ने चालक दल में मौजूद भारतीयों के लिए रिहाई के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे। भारत सरकार के सूत्रों ने बताया था कि उसे जहाज पर भारतीय क्रू के बारे में जानकारी है और इस बारे में नई दिल्ली और तेहरान दोनों जगह ईरान के साथ संपर्क स्थापित किया गया है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments