झारखंड के साथ याद आते हैं नोटों के पहाड़, जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी आंध्र प्रदेश: नेल्लोर में लॉरी से टकराई RTC बस, हादसे में 2 लोगों की मौत गोवा: BJP नेता बिकम हाथरे को कर्नाटक सीसीबी पुलिस ने किया गिरफ्तार केजरीवाल मौजूदा PM को सीधे चुनौती दे रहे हैं...ये आसान काम नहीं है: सलमान खुर्शीद AAP ने प्रदर्शन के लिए नहीं ली कोई परमिशन, बीजेपी ऑफिस के आसपास लगी रहती है धारा 144: दिल्ली पुलिस BJP मुख्यालय के बाहर 3 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां तैनात, AAP ने किया था प्रदर्शन का ऐलान आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की एकादशी तिथि दोपहर 01:50 बजे तक तदुपरांत द्वादशी यानी रविवार 19 मई 2024
Jaipur: जेके लोन अस्पताल में प्लाज्मा चोरी प्रकरण में चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित

स्वास्थ्य

Jaipur: जेके लोन अस्पताल में प्लाज्मा चोरी प्रकरण में चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित

स्वास्थ्य //Rajasthan/Jaipur :

राज्य सरकार ने जेके लोन अस्पताल, जयपुर में प्लाज्मा चोरी प्रकरण में त्वरित संज्ञान लेते हुए प्रभावी जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। 

कमेटी में अतिरिक्त निदेशक अस्पताल प्रशासन डॉ. सुशील कुमार परमार, उप वित्तीय सलाहकार श्री सुरेश चंद जैन, अतिरिक्त निदेशक एड्स कंट्रोल सोसायटी डॉ. केसरी सिंह शेखावत एवं औषधि नियंत्रक-प्रथम डॉ. अजय फाटक को शामिल किया गया है। यह कमेटी वर्ष 2023-24 से लेकर आदिनांक तक जेके लोन अस्पताल के ब्लड बैंक के स्टॉक का सत्यापन एवं ऑडिट करेगी। साथ ही, सीसीटीवी फुटेज आदि के माध्यम से अनुसंधान कर तीन दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। 

एसीएस ने विगत दिनों सभी ब्लड बैंकों की ऑडिट के लिए सघन अभियान चलाने के दिए थे निर्देश
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश के ब्लड बैंकों में अनियमितताओं की आशंका तथा कुछ शिकायतों को देखते हुए 29 अप्रैल 2024 को ही एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई थी। इसमें राज्य के ब्लड ट्रांसफ्यूजन तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे। बैठक में प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों की ऑडिट के लिए एक सघन अभियान चलाने का निर्णय लिया गया था। 

गुणवत्ता सुधार के लिए बनेगी नई गाइडलाइन 
सिंह ने बताया कि बैठक में राज्य के समस्त ब्लड बैंकों के गुणवत्ता सुधार एवं निर्धारित मानकों के अनुरूप संचालन के लिए एक गाइडलाइन तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही, सभी ब्लड बैंकों को एक सॉफ्टवेयर से जोड़ने के भी निर्देश दिए थे ताकि इनका रियल टाइम ऑनलाइन असेसमेंट हो सके और आमजन को रक्त उपलब्धता की जानकारी पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन ही मिल सके।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि जेके लोन अस्पताल में सामने आए प्रकरण की गहन जांच-पड़ताल की जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने वाले कार्मिकों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। भविष्य में ब्लड बैंकों में अनियमितताएं नहीं हों इसके लिए एक मजबूत ब्लड ट्रांसफ्यूजन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इससे पारदर्शिता बढ़ने के साथ ही मरीजों को सुगमतापूर्वक रक्त एवं रक्त अवयव उपलब्ध हो सकेंगे। 
 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments