जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
‘शोले’ में किसको मिला सबसे ज्यादा पैसा... जया बच्चन और कालिया की फीस सुनकर हिल जाएंगे

मनोरंजन जगत

‘शोले’ में किसको मिला सबसे ज्यादा पैसा... जया बच्चन और कालिया की फीस सुनकर हिल जाएंगे

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में बनी ऐतिहासिक फिल्म ‘शोले’ अब तक की सबसे सुपरहिट फिल्म मानी जाती है। फिल्म की कास्ट ने दमदार काम किया था, जिनकी अब तक तारीफ होती है। लेकिन सबसे मजेदार तो वो रकम है, जो कलाकारों को मिली थी।

फिल्ममेकर शेखर कपूर ने एक बार कहा था, ‘भारतीय फिल्म इतिहास को शोले बीसी और शोले एडी में विभाजित किया जा सकता है’ और वह बिल्कुल सही थे। रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में बनी एक्शन-ड्रामा को अभी भी अब तक की सबसे बड़ी भारतीय फिल्मों में से एक माना जाता है। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, संजीव कुमार, अमजद खान और जया बच्चन सहित कलाकारों ने अपनी अनोखी छाप छोड़ी। ‘शोले’ के पीछे कई दिलचस्प कहानियां छिपी हैं। उनमें से एक है स्टार कास्ट की एक्टिंग की फीस। 
धर्मेंद्र थे सबसे महंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘शोले’ 3 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और धर्मेंद्र को 1.50 लाख रुपये मिले थे और वह कलाकारों में सबसे महंगे एक्टर बन गए थे। धर्मेंद्र के बाद, संजीव कुमार फिल्म में दूसरे सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर थे। इस फिल्म के लिए संजीव कुमार को 1।25 लाख रुपये मिले थे।
अमिताभ को मिले कम पैसे
भले ही अमिताभ फिल्म में सेकेंड लीड थे, लेकिन उन्हें संजीव कुमार से कम भुगतान किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म के लिए 1 लाख रुपये की कमाई की थी। इसी रिपोर्ट के मुताबिक हेमा मालिनी को बसंती के किरदार के लिए सिर्फ 75,000 रुपये मिले थे।
गब्बर सिंह को कितने मिले
उस समय के नवोदित एक्टर अमजद खान ने खतरनाक गब्बर सिंह का किरदार निभाया था। उन्हें अपनी पहली फिल्म के लिए 50,000 रुपये मिले थे।जया बच्चन ने राधा की भूमिका निभाई थी। उन्होंने केवल 35,000 रुपये की फीस ली थी, जो सारे कलाकारों में सबसे कम वेतन पाने वाली बन गईं।
सांभा बने मैक मोहन की फीस
सांभा का किरदार निभाने वाले मैक मोहन को 12,000 रुपये मिले थे। कालिया का किरदार निभाने वाले विजू खोटे को 10,000 रुपये मिले और इमाम साब का किरदार निभाने वाले एके हंगल को उनके रोल के लिए केवल 8,000 रुपये मिले थे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments