पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की सप्तमी तिथि सम्पूर्ण दिवस यानी मंगलवार 14 मई 2024
तड़के 4 बजे पेयजल सप्लाई चेक करने निकल पड़े जलदाय सचिव... लापरवाह इंजीनियरों पर गिरेगी गाज

प्रशासन

तड़के 4 बजे पेयजल सप्लाई चेक करने निकल पड़े जलदाय सचिव... लापरवाह इंजीनियरों पर गिरेगी गाज

प्रशासन//Rajasthan/Jaipur :

राजधानी जयपुर में जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा उस समय फील्ड में उतरे, जब जयपुर के लोग सो रहे थे। चारदीवारी में सुबह सवेरे 4 बजे पेयजल सप्लाई होती है, इस दौरान समित शर्मा ने सप्लाई का निरीक्षण किया। 

राजधानी जयपुर में जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा उस समय फील्ड में उतरे, जब जयपुर के लोग सो रहे थे। चारदीवारी में सुबह सवेरे 4 बजे पेयजल सप्लाई होती है, इस दौरान समित शर्मा ने सप्लाई का निरीक्षण किया। उनके निरीक्षण से जलदाय विभाग में हडकंप मच गया। अब लापरवाही बरतने वाले इंजीनियर्स पर गाज गिरना तय है। सुबह के बाद समित शर्मा फिर से फील्ड में उतरे तो पीएचईडी में हलचल तेज हो गई।
दोषियों पर कार्रवाई होगी-
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा आज सुबह 3।30 बजे राजधानी के परकोटा में दौरे पर निकले और 4 बजे से उन्होंने कई स्थानों का औचक निरीक्षण कर पेयजल आपूर्ति का जायजा लिया। इस दौरान मौजूदा जल कनेक्शन में लीकेज की जांच कर उन्हें रिपेयर करने और जलापूर्ति की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के तत्काल बाद विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अनेक स्थानों से बूस्टर जप्त कर लीकेज रिपेयर का काम शुरू किया गया।
अवैध बूस्टर्स पर लगाम जरूरी
सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि मुख्य जल वितरण पाइपलाइन से निकलने वाले सर्विस कनेक्शंस का पेयजल आपूर्ति के समय फील्ड अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें, जिससे लीकेज सहित अन्य समस्या का तत्काल समाधान किया जा सके। सचिव पीएचईडी ने कहा कि जलापूर्ति के समय अवैध रूप से बूस्टर का इस्तेमाल रोकने के लिए विभाग द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
पेनल्टी लगाने के दिए निर्देश
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में अवैध बूस्टर लगे हुए पाए जाएं उन बूस्टर को जब्त किया जाए, साथ ही पेनल्टी लगाते हुए संबंधित उपभोक्ता के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। अगर उपभोक्ता फिर भी नहीं माने तो नल कनेक्शन को डिस्कनेक्ट किया जाए।
इन जगहों पर पहुंचे जलदाय सचिव
सचिव डॉ. समित शर्मा ने नाहरगढ़ रोड, गोविंद राव का रास्ता, बाबा हरिशचंद्र मार्ग, मिश्रा राव जी का रास्ता का निरीक्षण किया। मिश्रा राव जी के रास्ता पर नगर निगम द्वारा सीवर कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन पर नाराजगी जाहिर करते हुए नगर निगम के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस दौरान दिल्ली रोड पर 17.9 किलोमीटर पाइपलाइन और भूजल विभाग के कैंपस में स्थित 1300 लाख लीटर क्षमता के जलाशय, पम्प हाऊस निर्माण का निरीक्षण किया।
30 अप्रैल तक कार्य पूरे किए जाए
उन्होंने कार्य पूर्ण कर 30 अप्रैल तक आम जन को पानी पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने परकोटा के विभिन्न क्षेत्रों में की जा रही पेयजल की आपूर्ति की समीक्षा की और परकोटे की सप्लाई को भूजल विभाग के कैंपस के कार्य के उपरान्त री-शेड्यूल करने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ताओं को सही समय पर उचित मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो सके। इसके बाद समित शर्मा दोपहर में फिर से फील्ड में उतरे, अबकी बार वो खो नागोरियान पहुंचे जहां इंजीनियर्स की लापरवाही पर एक्शन के निर्देश दिए।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments